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घररेसिपी रसमलाई

विधि

Rasmalai

रसमलाई 

रसमलाई का वर्णन करने के लिए 'लिप-स्मैकिंग' से बढ़िया कोई शब्द नहीं हो सकता था। और अब जब आपके पास इसे बनाने का नुस्खा है तब आप कभी भी इसे बनाकर इसके चटखारे ले सकते हैं। यहां आपको एक सरल और आसान रसमलाई नुस्खा मिलता है।

 
 
 
तैयारी का समय 1-1 1/2 घंटे
पकाने का समय 50 - 60 मिनट
सर्विंग्स 4

 

सामग्री
छेना के लिए
आनन्दा मिल्क 10 कप
सफेद सिरका 8 बड़ा चमचा
परिष्कृत आटा (मैदा) 1 बड़ा चमचा
मकई का आटा / मकई स्टार्च 1/2 चम्मच
चीनी 1.2 किलोग्राम
आनन्दा मिल्क 2 चम्मच
राबड़ी के लिए
आनन्दा मिल्क 10 कप
चीनी 6 चम्मच
केसर कुछ रेशे

 

तरीका 

  • छेना के लिए उच्च ताप पर  दूध को उबाल लें। फिर इसे एक तरफ रख कर 77 डिग्री सेल्सियस / 170 डिग्री फ तक ठंडा कर लें।  
  • एक और तीन चौथाई कप पानी में सिरका मिलाकर गर्म दूध में डालें। हल्का-हल्का हिलाये जिससे दूध फट जाये। तीन से चार कप पानी और कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और इसे चलाएं। 
  • मलमल के एक टुकड़े के माध्यम से छेना को दबाएं और सारा पानी निकालने के लिए निचोड़ लें। आपके पास 250 ग्राम छेना होना चाहिए।
  • एक टेबल के टॉप पर पर छेना को पलट दें। आधी चम्मच मैदा और मकई का आटा इसमें डालें जब तक मिश्रण चिकना न हो, तब तक अपने हथेलियों से इसे गुंधे। पच्चीस भागों में विभाजित करें और गेंदों की तरह इसे रोल करें और फिर पैटीज बनाने के लिए हल्के दबाएं, ध्यान रखें कि इसमें कोई दरारें (छिद्र) ना हों।
  • शेष मैदा को आधा कप पानी में मिलाकर अलग रखें।
  • चासनी बनाने के लिए, चीनी को पांच कप पानी में डाल कर पकाएं और इसे चलाते रहें ताकि सभी चीनी पूरी तरह घुल जाये। 
  •  दूध डाल कर उबाल दें। झाग और कुछ गंदगी जो ऊपर आ जाते  है, उन्हें कलछी से  ऊपर ले आएं और उन्हें हटा दीजिये। कुछ मिनट के लिए सिरप पकाना जारी रखें। एक कटोरी में सिरप छान लें।
  • एक कप सिरप को एक बड़े नॉन-स्टिक  में रख लें, शेष भाग को रखते हुए और इसमें चार से पांच कप पानी मिलाएं। जब सिरप उबलना शुरू होता है तो छेना पैटीज डालते हैं। आटा और पानी के आधा मिश्रण को इसमें मिलाते हैं जिससे इसमें झाग बनने लगेगा। मध्यम आंच पर इसे पकाएं और धीरे धीरे सिरप को चालतें रहें ताकि बॉल तली में ना चिपके। 
  • हर पांच मिनट में पैन के किनारे पर धीरे-धीरे आधा कप पानी छिड़कते रहें ताकि चासनी गाढ़ा नहीं हो सके। पन्द्रह मिनट के लिए इसे पकाये जब तक पैटीज़ को दबाने पर ऊपर ना आने लगे। ये एक संकेत होता है की वे अच्छी तरह पक गए हैं। 
  • एक छिद्रयुक्त कलछी से छेना पैटीज़ को सिरप से निकालें और अलग रखे सिरप में डाल दें। 
  • रबड़ी बनाने के लिए, दूध को एक गहरी, मोटी-तली वाली नॉन -स्टिक पैन में उबालें और फिर आंच को कम कर इसे चलाते रहें जब तक ये उबल कर तीन चौथाई ना रह जाये। एक चम्मच से मलाई निकालते रहें जो पैन के किनारे आकार लग जाता है। 
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पोषण तथ्य
कैलोरी 180
फैट 8g
कोलेस्ट्रॉल 25mg
सोडियम 14mg
कार्बोहायड्रेट 9g
प्रोटीन 18g

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